Rajasthan Govt Jobs 2022: 12वीं पास उम्मीदवार 23 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन, रिटन टेस्ट- इंटरव्यू के आधार पर होगा सिलेक्शन

Spread the love

राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने लैब असिस्टेंट की संशोधित भर्ती विज्ञप्ति निकाली है। जिसके तहत 7 पदों की संख्या में इजाफा करते हुए अब कुल 1019 पदों पर लैब असिस्टेंट की भर्ती की जाएगी। इनमें 735 पोस्ट गैर अनुसूचित क्षेत्र और 284 पोस्ट अनुसूचित क्षेत्र के लिए होंगी।

इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर 23 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं 28 और 29 जून 2022 को भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का रिटन टेस्ट होगा। इसके बाद इंटरव्यू के आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

योग्यता

उम्मीदवारों को संबंधित विषयों के साथ सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा पास किया होना चाहिए। साथ ही देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी में कार्य करने और राजस्थान की संस्कृति का नॉलेज होना जरूरी है।

सैलरी

लैब असिस्टेंट के लिए पे-मैट्रिक्स लेवल-8 और जूनियर लैब असिस्टेंट का वेतनमान पे-मैट्रिक्स लेवल-5 के तहत सैलरी दी जाएगी। हालांकि शुरूआती 2 साल प्रोबेशन पीरियड में फिक्स वेतनमान पारिश्रमिक दिया जाएगा।

आयु सीमा

लैब असिस्टेंट भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 1 जनवरी 2023 तक कम से कम 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही अगर राजस्थान में किसी साल लैब असिस्टेंट की भर्ती नहीं निकली हो और आवेदक उस साल आवेदन के लिए पात्र हो। तो उसे अधिकतम 3 साल आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को आवेदन ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (C.S.C.) के माध्यम से करना होगा। जिसमें जनरल कैटेगरी, क्रीमीलेयर कैटेगरी के ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए फीस रखी गई है। जबकि नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के पिछड़ा,अति पिछड़़ा और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 350 रुपए, विशेष योग्यजन और एससी-एसटी के लिए 250 रुपए और सालाना 2.50 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के कैंडिडेट के लिए भी 250 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है।

नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *